मैं पिछले कुछ महीनों में मेरे साथ हुई दो बेहद दिलचस्प और सीमावर्ती खौफनाक घटनाओं को साझा करना चाहता हूं:
- कल मैं काफी समय बाद एक स्टेशनरी की दुकान में था। हम अच्छे पुराने स्कूल के दिनों को याद करते हुए बहुत से नए (कम से कम मेरे लिए) और रोमांचक सामान जैसे पेंटब्रश पेन तलाश रहे थे। मुझे अचानक उस समय की अपनी पसंदीदा कलम याद आ गई, और मैंने लापरवाही से पूछा कि क्या उनके पास उन पेन में से uniball है। पूरी बातचीत में, uniball दो या तीन से अधिक बार उल्लेख नहीं किया गया। वहां कोई डिजिटल लेनदेन नहीं हुआ था, और मैंने वेबसाइट पर सामान्य रूप से uniball या पेन सर्च नहीं किया था, मैंने कलम भी नहीं खरीदा। इस बातचीत का कोई डिजिटल ट्रेस नहीं हुआ था। ये ऐसा मैंने आज सुबह तक सोचा, पर मैंने सुबह उठकर अपने फेसबुक पर इन स्पॉन्सर्ड विज्ञापनों को देखा ::
गहराई से सोचने पर, मुझे एहसास हुआ कि ऐसा हो सकता है कि मेरा फोन दुकानदार से हुई बातचीत सुन रहा हो। जब मैं दुकानदार के साथ बात कर रहा था तो मेरा फोन काउंटर के ठीक सामने था। सिर्फ यही सम्भावना है की फेसबुक या अमेज़ॅन (मेरे फोन पर इको ऐप है) इसे सुन रहा था।
- मेरे रूममेट और मुझे खाना बनाना बहुत पसंद है। हर हफ्ते में एक या दो बार हम कुछ ऐसा पकाते हैं जो हमने पहले कभी नहीं पकाया होगा। इसलिए स्वाभाविक रूप से, हम जो आगे खाना बनाना चाहते हैं उसका विषय हमारी चर्चाओं में बहुत ऊपर आता है। एक से अधिक बार ऐसा हुआ है कि फेसबुक मुझे एक डिश की रेसिपी के लिए एक सजेशन दिखता है जिसकी हम पिछले कुछ दिनों से बात कर रहे थे। अब, मैं बंदूक की तरह अचानक कोई निर्णय नहीं लेना चाहता, क्योंकि आमतौर पर ये बहुत लोकप्रिय व्यंजन हैं और एक स्वाभाविक रूप से इन व्यंजनों में आएगा। लेकिन जब यह कुछ महीनों के लिए ही बार बार होता है, और फेसबुक आपको विशेष रूप से वो दिखाता है कि आपने हाल ही में किस बारे में बात की है, तो आश्चर्य होता है। पिछले मामले की तरह, इसमें कोई सर्च शामिल नहीं थी, कोई अन्य डिजिटल पैरों के निशान भी नहीं थे।
मुझे लगा कि मैं सिर्फ पागल हो रहा हूं लेकिन साथ ही उत्सुक भी था। इसलिए, मैंने इन घटनाओं को अपने फेसबुक पर पोस्ट किया है, काफी विडंबना है, यह कहूंगा कि फेसबुक पहले स्थान पर उनके लिए सबसे अधिक जिम्मेदार था। लेकिन प्रतिक्रिया ने मेरे संदेह की पुष्टि की, मेरे कई दोस्तों ने पिछले कुछ महीनों में बिलकुल ऐसी ही स्थिति का अनुभव किया था।
मूल प्रश्न पर वापस आते हुए मैं कहूंगा कि व्यक्तिगत डेटा संग्रह कुछ ऐसा है जो 20 वर्षों में सबसे अधिक अवैध होगा। कम से कम, कंपनियां वैयक्तिकृत डेटा का उपयोग करने के लिए एक सामान्य ‘Terms of use’ और 'Privacy Policy’ का उपयोग नहीं कर पाएंगी। संभवतः उन्हें उपयोगकर्ताओं को स्पष्ट रूप से बताने की आवश्यकता होगी कि उन्हें कुछ विशिष्ट डेटा की आवश्यकता क्यों है और उपयोगकर्ताओं को इस बारे में नियंत्रण देना होगा कि वे वास्तव में इसे साझा करना चाहते हैं या नहीं। जबकि यूरोपीय संघ आंदोलन की अगुवाई कर रहा है, लेकिन यह बहुत पहले नहीं है कि दूसरों को इस मामले का पालन करना चाहिए।
और यह पहले से ही सच होने लगा है:
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